Ishwar Ka Paryayvachi Shabd | ईश्वर का पर्यायवाची शब्द

क्या आप "Ishwar Ka Paryayvachi Shabd" यानी समानार्थी शब्द का सर्च कर रहे हैं? मेरे प्यारे दोस्त आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में पर्यायवाची शब्द पर चर्चा करेंगे. कुछ सामान्य पर्यायवाची शब्द शामिल हैं - भगवान, परमेश्वर, देवता, निरंतर, आदि। इन शब्दों का प्रयोग अलग-अलग समाजों और सांस्कृतिक परंपराओं में अलग-अलग हो सकता है, लेकिन एक सामान्य भावना है जो इन्हें समेकित करती है।

Ishwar Ka Paryayvachi Shabd

ईश्वर के पर्यायवाची शब्दों में शामिल हैं - देव, परमेश्वर, ईश, ईश्वर, जगदीश, आदि। ये सभी शब्द ईश्वर के विभिन्न रूपों और गुणों को सार्थक रूप से प्रस्तुत करते हैं. ईश्वर, जिसे हम भगवान, परमात्मा, या दिव्य सत्ता के रूप में संदर्भित कर सकते हैं. वह एक अद्वितीय, अनंत, और सर्वशक्तिमान सत्ता है. हमारे सृष्टि और स्थिति का कारण है। ईश्वर एक अद्वितीय रूप से सभी जीवों और प्राकृतिक तत्वों का सृष्टिकर्ता है. कृपया लेख को अंत तक जरूर पढ़ें और "ईश्वर का पर्यायवाची शब्द" के सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करे.

Ishwar Ka Paryayvachi Shabd

ईश्वर के कुछ पर्यायवाची शब्द हैं – परमेश्वर – Parameshvar परमात्मा – Paramaatma प्रभु – Prabhu विधाता – Vidhaata अंतर्यामी – Antaryaamee भगवत्  – Bhagavat जगदीश – Jagadeesh आदि। हिंदी भाषा में एक ही शब्द के कई पर्यायवाची होते हैं। पर्यायवाची शब्द का अर्थ है “समान अर्थ वाले शब्द”। ईश्वर के अन्य भी कई समानार्थी शब्द हैं जैसे- महाप्रभु, स्वामी, परमपिता, पति, साहब, जगदीश, जगदीश्वर, विधाता, गॉड, खुदा, अल्लाह, ईश, मालिक, स्वयंभू, साईं, परमेश्वर, परमात्मा, पारब्रह्म, सच्चिदानन्द, व्यापक, सर्वशक्तिमान, इत्यादि।

ईश्वर का पर्यायवाची शब्द निम्नलिखित हैं –

  1. प्रभु – Prabhu
  2. गॉड – God
  3. परमेश्वर – Parameshvar
  4. भगवत्  – Bhagavat
  5. जगदीश – Jagadeesh
  6. परमात्मा – Paramaatma
  7. जगन्नियंता – Jaganniyanta
  8. जगदीश्वर – Jagadeeshvar
  9. देव – Dev
  10. विधाता – Vidhaata
  11. अंतर्यामी – Antaryaamee
  12. ईश – Eesh
  13. अल्लाह  – Allaah
  14. खुदा  – Khuda
  15. रब  – Rab
  16. सर्वशक्तिमान – Sarvashaktimaan
  17. सच्चिदानंद – Sachchidaanand

ईश्वर के पर्यायवाची शब्द पर उदाहरण और वाक्य प्रयोग

प्रभु

प्रभु एक उदाहरणीय पर्यायवाची शब्द है जिसे हम ईश्वर के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग विभिन्न धार्मिक सांस्कृतिकों में होता है, जैसे कि "प्रभु कृपा करें" या "प्रभु की पूजा करना"।

गॉड

गॉड एक अंग्रेजी शब्द है जिसे हिंदी में "ईश्वर" के पर्यायवाची शब्द के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह शब्द विशेषकर पश्चिमी सांस्कृतिक में आम रूप से प्रयुक्त होता है और धार्मिक संदर्भ में आत्मीयता का भाव उत्पन्न कर सकता है।

परमेश्वर

परमेश्वर एक और प्रसारपूर्ण पर्यायवाची है, जिसे विभिन्न धार्मिक सिद्धांतों में प्रयोग किया जाता है। "परमेश्वर का साकार रूप" या "परमेश्वर की अनंत शक्ति" जैसे वाक्य इसका सही प्रयोग है।

भगवत्

भगवत् एक पौराणिक शब्द है जिसे हम भगवान के रूप में समझ सकते हैं। "भगवत् की उपासना" या "भगवत् की कृपा" जैसे वाक्य इसे सही संदर्भ में व्यक्त कर सकते हैं।

जगदीश

जगदीश एक और प्रचलित पर्यायवाची है जो दुनिया के ईश्वर को सूचित करता है। "जगदीश का साकार रूप" या "जगदीश की सृष्टि" इसे सही तरीके से व्यक्त कर सकते हैं।

परमात्मा

परमात्मा एक अद्वितीय और सर्वशक्तिमान सत्ता को सूचित करने वाला शब्द है। "परमात्मा की पूजा" या "परमात्मा का ध्यान" जैसे वाक्य इसे सही संदर्भ में उपयोग कर सकते हैं।

जगन्नियंता

जगन्नियंता एक उत्कृष्ट पर्यायवाची है जो सृष्टि का नियंत्रण करने वाले ईश्वर को सूचित करता है। "जगन्नियंता की उपासना" या "जगन्नियंता की कृपा" जैसे वाक्य इसे सही रूप से व्यक्त कर सकते हैं।

"ई" से शुरू होने वाले अन्य पर्यावाची शब्द

  • ईश्वर – परमात्मा, भगवान, जगदीश आदि।
  • ईहा – आकांक्षा, अभिलाषा, कामना, मनोकामना, आदि।
  • ईसा – मसीह, ईसामसीह, मसीहा आदि।
  • इच्छा – कामना, अभिलाषा, ख्वाहिश आदि।
  • ईमानदारी – नेकनीयत, सत्यनिष्ठ, सत्यपरायण आदि।

FAQs

प्रश्न 1. ईश्वर का समानार्थी शब्द क्या है?

उत्तर- Ishwar ka Paryayvachi Shabd परमेश्वर · देवता · भगवान · खुदा · ईश · प्रभु · नरेश्वर · ईश्वरीय. प्रभुत्व आदि है।

प्रश्न 2. ईश्वर का पर्यायवाची शब्द क्या होता है?

उत्तर- ईश्वर का पर्यायवाची शब्द भगवान, प्रभु, परमेश्वर, परमात्मा, जगदीश, ईश, साईं, होता है।

पर्यायवाची शब्दों से संबंधित आर्टिकल

पहाड़ का पर्यायवाची शब्द

आम का पर्यायवाची शब्द

पक्षी का पर्यायवाची शब्द

शेर का पर्यायवाची शब्द

घर का पर्यायवाची शब्द

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url